खनन विभाग में आउटसोर्सिंग पर भर्ती होंगे 32 इंस्पेक्टर, होगी लिखित परीक्षा

Panchkula

hindustan1st news, हरियाणा : हरियाणा के खनन विभाग में जल्द ही 32 इंस्पेक्टरों की भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए खनन विभाग ने पूरी योजना बना ली है। इसके लिए फाइल जल्द ही सीएम मनोहर लाल को भेजी जाएगी। सीएमओ से अनुमति मिलने के बाद ही इन इंस्पेक्टरों की भर्ती आउटसोर्सिंग के आधार पर होगी। इंस्पेक्टरों को प्रति माह 35000 से अधिक वेतन मिलेगा। इन इंस्पेक्टरों के लिए योग्यता बीएससी जोलॉजी, डिप्लोमा इन माइनिंग व हिंदी का ज्ञान होना चाहिए।

उम्र 17 से 42 साल निर्धारित की गई है। भर्ती के लिए 100 अंकों की लिखित परीक्षा भी होगी। फिलहाल विभाग में 61 सीटें खाली हैं और इन इंस्पेक्टरों की आउटसोर्सिंग से भर्ती होने के बाद विभाग में काफी लाभ मिलेगा। सबसे बड़ा फायदा अवैध रुप से की जा रही माइनिंग को रोकने में मदद मिल सकेगी।

प्रदेश सरकार पहले ही निर्णय ले चुकी है कि खनन कार्य की निगराने के लिए ड्रोन खरीदे जाएंगे। इन ड्रोन के जरिए विभाग के अधिकारी पता लगा सकेंगे कि किस इलाके में माइनिंग किस तरह से हो रही है। मौजूदा कार्यकाल के दौरान विभाग को खनन से तकरीबन 574 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।

111 भूतपूर्व सैनिक देंगे गार्ड की सेवाएं, सीएम दे चुके मंजूरी

खान एवं भू-विज्ञान विभाग में माइनिंग गार्ड के 111 पद सृजित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान सीएम मनोहर लाल दे चुके हैं। माइनिंग गार्ड के इन 111 पदों को आउटसोर्सिंग नीति के तहत भूतपूर्व सैनिकों में से भरा जाएगा। इन पदों के सृजन से उत्पन्न खर्च को विभाग द्वारा अपने स्वीकृत बजट से वहन किया जाएगा।

मंत्री बोले- मुख्यमंत्री से अनुमति मिलते ही शुरू होगी भर्ती

खनन विभाग जल्द ही 32 इंस्पेक्टरों की भर्ती करेगा। यह भर्ती आउटसोर्सिंग के आधार पर की जाएगी। सीएम मनोहर लाल को फाइल भेजी जाएगी, वहां से अनुमति मिलने के बाद ही इनकी भर्ती होगी।