एपल के सीईओ ने डेटा चोरी और लोगों की प्राइवेसी के हो रहे उल्लंघन पर जताई चिंता

International

न्यूयॉर्क: एपल के सीईओ टिम कुक डेटा चोरी और सोशल मीडिया और एप पर लोगों की प्राइवेसी को लेकर चिंतित हैं। टिम कुक ने कहा प्राइवेसी पॉलिसी ढेर सारे पन्नों की होती हैं और लोग उसे पूरा नहीं पढ़ते बल्कि आंख मूंदकर सहमति जता देते हैं, ताकि अगली स्क्रीन पर आगे बढ़ सकें। इसलिए वे एपल में प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल लेकर आ रहे हैं।

कुक के मुताबिक, प्राइवेसी न्यूट्रिशन लेबल बहुत हद तक खाने-पीने की चीजों पर लगे न्यूट्रिशन लेबल जैसा होगा, जिसमें एक नजर डालते ही कुछ प्रमुख बातों का पता चल जाता है। इसमें समय के साथ और सुधार किया जाएगा। टिम कुक ने सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव को लेकर भी चिंता जताई है। टिम कुक का कहना है कि विज्ञापन और प्रचार के काम आने वाले टूल्स का इस्तेमाल अतिवादियों द्वारा गलत जानकारी फैलाने के लिए किया जा रहा है। एपल के सीईओ टिम कुक साठ साल के हो चुके हैं और पिछले 23 सालों से एपल से जुड़े हुए हैं।

एक दशक से एपल के सीईओ के रूप में सेवा दे रहे टिम कुक ने बातचीत में संभावना जताई कि वे उन्हें नहीं लगता कि वे 10 साल तक और एपल को सेवा दे पाएंगे। टिम कुक ने एपल के एप स्टोर से कई एप और गेम हटाने के बारे में कहा कि वे एपल के नियमों और नीतियों का पालन नहीं कर रहे थे, इसलिए उन्हें हटा दिया गया। हालांकि कुक को लगता है कि वे आवश्यक सुधार करके एपल के एप स्टोर में वापस आ जाएंगे।

मस्क से बात नहीं हुई, पर उन्होंने जिस तरह टेस्ला को खड़ा किया वह सराहनीय

टिम कुक से जब एलन मस्क के इस बयान के बारे में पूछा गया कि वे टेस्ला को बेचने के लिए टिम कुक के पास गए थे, लेकिन उन्हें अपॉइंटमेंट नहीं मिला था, तो कुक ने एलन मस्क और टेस्ला की तारीफ की। उन्होंने कहा कि उनकी कभी एलन मस्क से बातचीत नहीं हुई, लेकिन जिस तरह उन्होंने कंपनी को खड़ा किया, उनके मन में मस्क के लिए बहुत ही सराहना और सम्मान है।

कुक ने कहा कि टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में अग्रणी होने और अपनी यह स्थिति बनाए रखने के लिए अविश्वसनीय काम किया है। टिम कुक ने एपल के इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में आने के बारे में अधिक खुलासा नहीं किया। उन्होंने कहा कि हम आंतरिक रूप से कई चीजों पर काम कर रहे हैं, उनमें से कई पूरी हो पाती हैं और कई नहीं।