कोविशील्‍ड कीमत 400 रु. तय करने से जयराम रमेश खफा, बोले-ऐसे तो खस्‍ताहाल हो जाएंगे

Politics

नई दिल्ली : पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने राज्‍य सरकारों को कोविशील्‍ड वैक्‍सीन 400 रुपये प्रति डोज में उपलब्‍ध कराए जाने के फैसले की आलोचना की है। उन्‍होंने इसे सरकारी संघवाद करार दिया है। जयराम रमेश ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, ‘केंद्र सरकार कोविशील्‍ड के हर डोज के लिए 150 रुपये का भुगतान करना जारी रखेगी। राज्‍य सरकार को प्रति डोज 400 रुपए देने होंगे। यह सहकारी संघवाद नहीं है। यह राज्‍य सरकारों की पहले से ही कमजोर माली हालत को और खस्‍ता कर देगा। हम एक देश, केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों के लिए एक कीमत की मांग करते हैं।’

गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने केंद्र, राज्य और प्राइवेट अस्पतालों के लिए अपने वैक्सीन ‘कोविशील्‍ड’ के दामों का ऐलान किया। कंपनी के अनुसार, राज्य सरकारें यह वैक्सीन 400 रुपए प्रति डोज में खरीद पाएंगी, वहीं प्राइवेट अस्पतालों को इसके लिए प्रति डोज 600 रुपए का भुगतान करना होगा। SII की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार को यह 150 रुपये प्रति डोज मिलती रहेगी। कंपनी ने इन दामों का ऐलान किया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से प्रारंभ करने का ऐलान किया है।

सरकार ने कहा है कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 की रोकथाम के लिए टीका लगवा सकेंगे। सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी है। जिसके बाद अब इसके दामों का भी ऐलान किया गया है।