श्री लाल नाथ हिन्दू कॉलेज के गणित विभाग ने किया ऑनलाइन राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

Haryana Rohtak

hindustan1st news, रोहतक: श्री लाल नाथ हिन्दू कॉलेज में शनिवार को प्राचार्य डॉ विजय कुमार की अध्यक्षता में गणित विभाग द्वारा ऑनलाइन राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया I सेमिनार का विषय “एप्लीकेशंस ऑफ मैथमेटिक्स “ रहा I इसका आयोजन गणित विभागाध्यक्ष डॉ मीनाक्षी गुगनानी व डॉ सन्नी कपूर के निर्देशन में हुआI सेमिनार का आरम्भ प्राचार्य डॉ विजय कुमार ने मुख्य वक्ता के अभिवादन तथा परिचय के साथ कियाI प्राचार्य जी ने कहा कि गणित एक ऐसा विषय है, जो हमारे दैनिक जीवन के साथ साथ हर कार्यक्षेत्र में अधिकतम प्रयोग होता है I

इस सेमिनार में विभिन्न राज्यों के महाविद्यालयो एवं विश्वविद्यालयों से 240 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सेमिनार के प्रथम सत्र में चंडीगढ़, पंजाब यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ सुशील कुमार तोमर रहे। उन्होंने कहा कि गणित एक ह्यूमन बॉडी है जिसमें प्योर मैथमेटिक्स को एक आत्मा के रूप में और अप्लाइड मैथमेटिक्स को एक शरीर की तरह कहा है और साथ-साथ यह भी बताया कि अलग-अलग तरह के फंक्शन का कैसे प्रयोग किया जाता है।

सेमिनार के दूसरे सत्र में मुख्य वक्ता महर्षि दयानद यूनिवर्सिटी रोहतक के गणित विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ राजीव कुमार रहे। उन्होंने मैथमेटिक्स को क्वीन ऑफ साइंस कहा। उन्होंने जीरो के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि जीरो इज् हीरो एवं कहा कि कंप्यूटर एंड मोबाइल के वर्ड को बाइनरी सिस्टम के बिना इमेजिन नहीं किया जा सकता और साथ-साथ यह भी बताया कि विभिन्न क्षेत्र में गणित का कैसे प्रयोग किया जाता है।

डिजिटल प्लेटफार्म पर श्रीमती मधु अरोड़ा, मंजू अनेजा, सोनम उप्पल, प्रीती सेठी, मोनिका मित्तल, अंकुश, मधु विज व कनिका मौजूद रहे। सेमिनार का अंत डॉ मीनाक्षी गुगनानी ने मुख्य वक्ता का धन्यवाद करते हुए किया एवं प्राचार्य डॉ विजय कुमार जी ने पूरी टीम को बधाई देते हुए ऐसे कार्यक्रमों को लगातार करने के लिए प्रोत्साहित किया ।