रेवाड़ी: जल जीवन मिशन कार्यकम की विधायक कोसली ने की समीक्षा

Rewari

hindustan1st news, रेवाड़ी 22 फरवरी: जल जीवन मिशन के तहत कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव को मिशन की प्रगति को लेकर प्रेजेंटेशन दी गई। इस विषय मेें उनका फीडबैक भी लिया गया। विधायक ने बताया कि इस मिशन के तहत 2022 तक हर घर में नल द्वारा शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी, साथ ही प्रति व्यक्ति 55 लीटर पेयजल पहुॅचाने की दिशा में सरकार द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा कोसली विधानसभा के प्रत्येक गांव का सर्वे कार्य पूरा कर तीन श्रेणियों में एस्टीमेट तैयार कर लिए गए है।

इनमें से कई गॉव में तो कार्य का आवंटन कर पेयजल पहुॅचाने कार्य शुरू भी हो चुका है। कोसली विधानसभा क्षेत्र के विधायक लक्ष्मण यादव ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यो के प्रति संतुष्टि व्यक्त की और क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस मिशन में आम जन की भागीदारी आवश्यक है, सभी को जल संरक्ष्ण के प्रति जागरूकता दिखाते हुए इस मिशन का कामयाब बनाना है।

बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मण्डल कोसली के कार्यकारी अभियन्ता विनय प्रकाश चौहान व जिला सलाहकार योगेन्द्र परमार ने विधायक को इस मिशन की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कोसली मण्डल के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि विभाग द्वारा वैबसाईट पर जल जीवन मिशन डैशबोर्ड, टोल फ्री न0 18001805678, उमंग एप एवं पेयजल की गुणवश्रा जांचने के लिए ऑनलाईन टेस्टिंग की सुविधा शुरू की गई है। जिससे पारदर्शिता लाई जा रही है। बैठक के दौरान जिला सलाहकार योगेन्द्र परमार ने विधायक को हर गॉव में बनाई गई ग्राम जल एवं सीवरेज समीति के गठन का कार्य एवं जिम्मेदारियों के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही एचटूएस किट के माध्यम से जीवाणु जॉच करने की विधि को भी दर्शाया गया।