स्वास्थ के साथ अपने वाहन का भी रखें ध्यान, लापरवाही पड़ सकती है भारी

science & technology

ऑटो डेस्क: World Health day: हर साल 7 अप्रैल के दिन विश्व स्वास्थ्य दिवस ‘World Health Day’ मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत (WHO) ने साल 1948 को की थी। जिसके बाद साल 1950 से दुनिया में इसे मनाया जाने लगा। लेकिन इस साल कोविड​​-19 के चलते इस दिवस को ज्यादा महत्वपूर्ण बना दिया गया है। इस महामारी ने किसी को भी नहीं बख्शा सभी देशों के लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। फिलहाल आप सोच रहे होंगे कि ऑटो सेक्टर में विश्व स्वास्थ्य दिवस का क्या काम। तो बता दें, आपकी हेल्थ की तरह ही आपके वाहन को भी स्वस्थ रहने की आवश्यकता है।

दरअसल, आज देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन अपनी कार के साथ एक तस्वीर साझा की है। जिसमें वैगनआर को दिखाया गया है। जिसके उपर स्टेथॉस्कोप रखा हुआ है। साथ ही लिखा है, “Even on Your Car’s Health This World Health Day Give it The Expert Care It Deserves.” इसके जरिए कंपनी ने एक बहुत ही प्यारा मैसेज दिया है, कि ना सिर्फ आपको बल्कि आपकी कार को भी स्पेशल केयर की जरूरत है, तो इसे एक्सपर्ट केयर को ही दिखांए।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अगर अपनी कार को खरीदनें के बाद उसकी केयर करेंगे तो यह सालों साल आपका साथ देगी। इसके लिए आप कार के टायर का निरीक्षण, इंजन ऑयल, लाइट्स, विंड शिल्ड, इंजन फिल्टर, ब्रेक आदि को समय समय पर चेक करते रहें। इसके साथ ही ध्यान रखने वाली बात है कि कार में कोई भी परेशानी होनें पर उसे सड़क किनारे बैठे किसी भी मैकेनिक को दिखाने के बजाय किसी एक्सपर्ट मकैनिक को दिखाएं। और कार की सर्विस शोरूम पर ही कराएं। इससे आपकी कार में जो भी इंटरनल परेशानी होगी उसका समाधान आपको बताया जाएगा। जिसमें गारंटी भी शामिल होगी। जबकी बाहर आप इस तरह की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।