कई देशों में शुरू टीकाकरण, इंडिया का नंबर कब आएगा मोदी जी? : राहुल गांधी

National

नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने वाले लोगों का आंकड़ा साझा करते हुए केंद्र की मोदी सरकार से सवाल किया है। उन्होंंने एक ग्राफ साझा करते हुए बताया कि दुनियाभर में 23 लाख लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल करते हुए कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और रूस में लोगों को वैक्सीन मिलना शुरू हो गई है, लेकिन भारत के लोगों का नंबर कब आएगा मोदी जी?

वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में हड़कंप मचा हुआ है। इस बीच राहत की खबर ये है कि संभत: दिसंबर के अखिरी हफ्ते या जनवरी के पहले हफ्ते में भारत में कोरोना वैक्सीन की पहली शिपमेंट दिल्ली पहुंच जाएगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की सीईओ विदेह जयपुरिया के अनुसार दिल्ली एयरपोर्ट को दोनों कार्गों टर्मिनलों को वैक्सीन के रखरखाव के लिए कूल चैंबर्स से लैस कर दिया गया है।

कूल चेन कपैसिटी मेनटेन का होगा इंतजाम
उन्होंने वैक्सीन के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, स्लॉट्स बुकिंग के लिए एक ट्रक मैनेजमेंट सिस्टम है, जिससे कि कोरोना वैक्सीन ले जाने वाले ट्रकों का वेट टाइम कम हो सके। कूल चेन कपैसिटी मेनटेन करने के लिए हम अगल-अलग तरह के कंटेनर देख रहे हैं।

देश में कोरोना की वैक्सीन कब आएगी फिलहाल इसे लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। सीईओ विदेह जयपुरिया का कहना है कि वैक्सीन रिडिस्ट्रीब्यूशन के लिए कोई खास तारीख नहीं दी गई है। अगर आप सरकार के बयान देखें तो यह जनवरी 2021 हो सकती है। वैक्सीन की पहली खैप किस कंपनी की होगी इसको लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है।

उधर, कोरोना के इस नए स्ट्रेन के बारे में देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि भारत में अब तक इस प्रकार का कोई केस नहीं आया है। हालांकि अब सतर्क रहने की जरूरत है और कोरोना संक्रमण की जांच के साथ अब इसके जेनेटिक सीक्वेंस की भी जांच करनी होगी।